Tuesday, 1 October 2019

महात्मा गाँधी की जीवनी, रोचक तथ्य, और भी बहुत कुछ। Mahatma Gandhi biography in hindi


महात्मा गांधी की जीवनी

           
Mahatma Gandhi biography in hindi, महात्मा गाँधी की जीवनी
Mahatma Gandhi

      समय-समय पर भारत में महान आत्माओं ने जन्म लिया है। गौतम बुद्ध, महावीर, अशोक, नानक, कबीर जैसे महान त्यागी और आध्यात्मिक पुरुष के कारण ही भारत भूमि संत और महात्माओं का देश कहलाती है। ऐसे ही महान व्यक्तित्व के महान् ने महात्मा गांधी ने भारत में जन्म लिया। आज महात्मा गांधी के प्रयत्नों से हम भारतवासी स्वतंत्रता की खुली वायु में सांस ले रहे हैं। 


1. जीवनी 

2. आंदोलन

3. रोचक तथ्य

4.  सुविचार

5.  विशेष


जीवनी :-

             महात्मा गांधी का जन्म पोरबंदर (काठियावाड़) में 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था। उनके पिता राजकोट के दीवान थे। इनका बचपन का नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। इन पर बचपन से ही आदर्श माता और सिद्धांत वादी पिता की छाया रही है । महात्मा गांधी ने प्रारंभिक शिक्षा राजकोट में प्राप्त की। मैट्रिक परीक्षा पास करने के बाद वकालत की शिक्षा प्राप्त करने के लिए इंग्लैंड चले गए। उन्होंने 3 वर्ष तक इंग्लैंड में वकालत की पढ़ाई पूरी की और फिर वापस भारत लौटे।
13 वर्ष की अल्पायु में इनका विवाह हो गया था इनकी पत्नी का नाम कस्तूरबा गांधी।
सत्य अहिंसा और मानवता के इस पुजारी की 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दी इससे सारा विश्व विकल हो उठा। 

आंदोलन :-

              गांधीजी के नेतृत्व में हिंदू और मुस्लिम इस अधिनियम के खिलाफ विद्रोह करने के लिए एकजुट हुए।  खिलाफत आंदोलन में गांधीजी ने समर्थन किया।  खिलाफत कमेटी ने भी 31 अगस्त, 1920 को गांधीजी के नेतृत्व में असहयोग आंदोलन चलाया।  1930 में, साइमन कमीशन के विद्रोह में सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया गया था।  12 मार्च, 1930 को दांडी मार्च गांधीजी ने आंदोलन शुरू किया।  द्वितीय गोलमेज सम्मेलन में गांधीजी ने भाग लिया और कहा कि कांग्रेस पूरे देश और उसके कल्याण का प्रतिनिधित्व करने वाला संगठन था।  8 अगस्त, 1942 को गांधीजी के नेतृत्व में कांग्रेस ने मुंबई में भारत छोड़ो प्रस्ताव पारित किया।  गांधीजी ने अपने भाषण में भारतीयों  इस अवसर पर कांग्रेस के एकल प्रतिनिधि के रूप में 9 अगस्त, 1942 को गांधीजी को 'करो या मरो' का संदेश दिया और कांग्रेस की कार्यसमिति के सभी नेताओं को कैद कर लिया।  इन आंदोलनों ने ब्रिटिश साम्राज्य की नींव हिला दी और आखिरकार 15 अगस्त, 1947 को भारत स्वतंत्र हो गया।

Mahatma Gandhi biography in hindi, महात्मा गाँधी की जीवनी

रोचक तथ्य :-

                 1. महात्मा गांधी की मातृभाषा गुजराती थी।
2. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा अल्फ्रेड हाई स्कूल, राजकोट से की।
3. उनके जन्मदिन (2 अक्टूबर) को विश्वव्यापी अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
4. वह अपने माता-पिता की सबसे छोटी संतान थे।  उनके 2 भाई और 1 बहन थी।
5. गांधी के पिता धर्म से हिंदू और जाति से मोदी बनिया थे।
6. महादेव देसाई गांधी के निजी सचिव थे।
7. मोहनदास करमचंद गांधी की हत्या पूर्व बिड़ला हाउस के बगीचे में की गई थी।
8. गांधी जी और प्रसिद्ध लेखक लियो टॉल्स्टॉय ने पत्रों के माध्यम से एक-दूसरे के साथ बातचीत की।
9. गांधी जी ने सत्याग्रह संघर्ष में अपने सहयोगियों के लिए जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका से 21 मील की दूरी पर 1100 एकड़ की जगह पर एक छोटी सी कॉलोनी, टॉल्स्टॉय फार्म की स्थापना की।
10. गांधी जी का जन्म शुक्रवार को हुआ था, भारत को शुक्रवार को आजादी मिली और शुक्रवार को गांधी जी की हत्या कर दी गई।
11. उन्होंने न केवल स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी, बल्कि अछूतों, निचली जातियों के लिए उचित उपचार की मांग की और उनके समर्थन में कई उपवास भी किए।  उन्होंने अछूतों को "भगवान के बच्चे" कहा जाता है।
12. गांधी 1982 में एक ऐतिहासिक ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है, जो मोहनदास पर आधारित है, करमचंद गांधी ने सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर के लिए अकादमिक पुरस्कार जीता।
 13. 1930 में, वह Time Magazine Man of the Year थे।  वह एक महान लेखक थे और महात्मा गांधी के संग्रहित कृतियों में 50,000 पृष्ठ हैं।
14. क्या आप जानते हैं कि 5 बार महात्मा गांधी को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया था।
15. जिस देश के खिलाफ उन्होंने भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी, ग्रेट ब्रिटेन ने उनकी मृत्यु के 21 साल बाद उन्हें सम्मानित करते हुए एक डाक टिकट जारी किया।
16. मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म महात्मा शीर्षक से नहीं हुआ था।  उन्हें नोबेल पुरस्कार जीतने वाले बंगाली कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने उन्हें यह उपाधि दी थी।
17. जब जवाहरलाल नेहरू स्वतंत्रता का जश्न मनाने के लिए नियति भाषण का प्रयास कर रहे थे, उस समय गांधी जी उपस्थित नहीं थे।
18. महात्मा गांधी का अंतिम संस्कार 8 किलोमीटर लंबा था।
19. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1996 में अपनी शुरुआत के बाद से महात्मा गांधी का चित्र प्रदर्शित करके गांधी श्रृंखला के बैंक नोट जारी किए। 1996 में जारी श्रृंखला 10 और 500 रुपये के बैंक नोट हैं।
20. 1959 में, गांधी स्मारक संग्रहालय की स्थापना की गई थी।  यह भारत के तमिलनाडु में मदुरै शहर में स्थित है।  इसे गांधी संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है।  इसमें एक खून से सना हुआ कपड़ा शामिल है जिसे महात्मा गांधी द्वारा पहना गया था जब उनकी हत्या नाथूराम गोडसे ने की थी।

सुविचार :-

               "मैं अपने विचारों को स्वतंत्र बनाने के लिए आजादी चाहता हूं"

"ताकत का भी शारीरिक शक्ति से नहीं आती शायरी आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति से आती है"

"अगर मनुष्य सीखना चाहे तो मनुष्य की जीवन की हर एक फूल मनुष्य को एक नई शिक्षा दे सकती है"

"जब भी आपका आपके विरोधियों से सामना हूं तब आप उनका प्रेम पूर्वक सामना कीजिए"

विशेष :-

            मोहन दास  कर्मचंद गांधी एक उत्साही उत्साही व्यक्ति थे।  चलते हुए, उन्होंने कहा, "बस व्यायाम के राजकुमार को कहा जाता है"।  उन्होंने हाईस्कूल में लंबी दौड़ का आनंद लेना शुरू किया, जिसमें लॉ स्पोर्ट्स का आयोजन किया गया था।  लंदन में छात्र के रूप में, उन्होंने एक दिन में आठ से दस मील तक पैदल चलकर पैसा बचाया।  यह मुख्य रूप से उन लंबी पैदल यात्रा थी, उन्होंने कहा, "मुझे इंग्लैंड में रहने के दौरान व्यावहारिक रूप से बीमारी से मुक्त रखा और मुझे एक उचित शरीर दिया"।  वॉकिंग के उन वर्षों में 1930 के साल्ट मार्च के दौरान, 60 वर्ष की आयु में, उन्होंने अपने आश्रम से दांडी में समुद्र तक 241 मील की दूरी तय की।


Mahatma Gandhi biography in hindi, महात्मा गाँधी की जीवनी

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
By 
Celebration is here

No comments:

Post a Comment