Sunday, 20 October 2019

Personality development। personality development in Hindi

Personality development

Personality development, body Kaise badhaye
Personality development

1 .Morning routine(exercise,book reading,meditation)

2 .Spend time with best than you

3 .Don't compare with life.


1 .Morning rozutine

आपका दिन एक सुबह से शुरू होता है और अगर आप अपनी सुबह को अपने कब्जे में कर लेते तो आपका बाकी का दिन आपका गुलाम रहेगा। परंतु करे क्या सुबह यह तो सबके जेहन में आता है।तो आपको सुबह ये तीन चीज करना है।
Exercise
Book reading
Meditation
                                           
Personality development, morning routine
Morning routine

{ Exercise}

Exercise एक बहुत Important part है personality devlop करने के लिए। जैसे आपकी Height कम है तो personality पर इफेक्ट तो होगा ही। तो आपको Height बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना है ऐसे ही और भी बातें हैं जो आपके अंदर Internally कमी है उसको भी आप एक्सरसाइज करके Maintain कर सकते हैं।

{Meditation}

Meditation Exercise के बाद एक महत्वपूर्ण भाग है क्योंकि आपने एक्सरसाइज तो कर लिया। परंतु आपका ब्रेन उसे जल्दी एक्सेप्ट नहीं करता इसके लिए आपको मेडिटेशन के दौरान यह सोचना है कि आपने बहुत ज्यादा एनर्जी प्राप्त कर ली है 5 मिनट के मेडिटेशन में आपका Brain उसको फास्ट एक्सेप्ट कर लेगा। 

Reading book

Exercise और Meditation के बाद अगर आपकी कोई बहुत महान राइटर जैसे Author या अन्य किसी भी अच्छे राइटर की बुक पढ़ने से एक अलग ही Energy produce होती है जो Personalit डेवलपमेंट में मदद करेगा।


2 .Spend time with best than you

आप सुबह को अपनी बनाने के बाद ऑफिस स्कूल, कॉलेज या अपनी ड्यूटी में चले जाते हैं और आप वहां आपने समय अपने दोस्तों के साथ या फिर ऑफिस Member के साथ बिताते होंगे परंतु क्या आपको पता है ?आप जिसके साथ अपना समय बिताते हो उसकी अधिकतर आदतें आप में भी आ जाती है।
                                 इसीलिए आपको अपनी पर्सनैलिटी डिवेलप करने के लिएल life promotion के साथ आपको समय उनके साथ बिताना चाहिए जो आपसे हर फील्ड में आप से बेस्ट हो जो व्यक्ति आपसे बेस्ट होगा।  आदत आप में आ जाती है उसकी आदत आप में भी आएंगी जब आप उनके साथ रहोगे क्योंकि आप जिसके साथ रहूंगे उनकी हर आदत आप में आ जाती हैै
Personality development,Achaa kaise dikhe
Smartness 

                जो व्यक्ति आपसे बेस्ट है चाहे वह आपका क्लासमेट हो चाहे वह कॉलेज फ्रेंड हो चाहे वह ऑफिस member हो।उसमें आप से कुछ अच्छी आदतें होंगी चाहे वह आपसे अच्छा चलता क्यों ना हो अगर उसे चलने का तरीका बहुत अच्छा है और आपका उससे साथ रहोगे तो आप में भी अच्छे चलने की आदत आ जाएगी।
                   आजकल के youth से रिलेशनशिप में रहते हैं तो आपको ऐसा Partner चूस करना है जो आपको कुछ नया सीखा सके और आप उसको कुछ नया सीखा सके।

3 .Don't compare with life.


अपनी जिंदगी से कभी समझौता मत करना उस चीज के लिए जो आपको खुशी देने वाली है क्योंकि जिंदगी एक बार मिलती है और सौख किसी चीज को पाने के लिए इंतजार करना भरोसा रखना चाहिए ना कि एकदम से हार मान लेना चाहिए।
                  हम बात कर रहे हैं आपके स्टाइल लुक आपके कपड़े, आपके जूते,आपका चश्मा आपका बहुत सारी चीजें आपके चलने का तरीका अच्छा होना चाहिए आप के बात करने का तरीका अच्छा होना चाहिए कुछ अच्छा होता है
आपके लिए एक सलाह है आप ना कभी भी मैंगे कपड़े मत खरीदना  क्योंकि मैंगे कपड़े को बार-बार पहनना पड़ता है और सस्ते कपड़े को ना एक बार पहनों और फेको some use and throw है ना मजा।
      आप अगर पतले हो तो आपको vertical print वाली shirt,tshirt पहनना चाहिए और आपको ऐसे कपड़े पहनना चाहिए जो आपको पतला फेल ना कराएं।
                           अगर आप मोटे हो तो आपको Horizontal और check print वाली T-shirt, shirt पहनना चाहिए।
             और हो सके तो आपको ज्यादातर जैकेट वाले look में रहना चाहिए।
                     

No comments:

Post a Comment