Monday, 11 November 2019

CHILDREN'S DAY


CHILDREN'S DAY


बाल दिवस

                  14 नवंबर 2019

Children's day

                        BUY NOW
                       


                         🇮🇳 भारत में, बाल दिवस 14 नवंबर को मनाया जाता है, स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री के जन्मदिन पर, #जिन्हें 😜चाचा नेहरू (चाचा नेहरू) या चाचाजी (चाचा) कहा जाता था, और#😀 जिन्होंने प्यार देने के महत्व पर जोर दिया था  और बच्चों को स्नेह, उन्हें #श्रद्धांजलि देने के लिए।  27 मई 🙂1964 में जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद, भारत में सर्वसम्मति से उनके 🎂 जन्मदिन बाल दिवस या बाल #दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।
                       #आपको जन्मदिन मुबारक हो और भगवान करे ये दिन बार - बार आये । मैं अपनी शुभ और प्रज्वलित भावनाएँ 😇जीज रहा हूँ । और यह है आपके लिए एक# चौंका देने वाली चीज । पार्सल को ₹सावधानी👏 देखा आपने । यह है सोने की कलाई -✊ घड़ी आपके लिए । यह 😍मेरे प्यार का प्रतीक है । यह आपको स्कूल के #लिए होने से रोकेगी । आपको बहुत - सा प्यार । भगवान करे आप जीवन में उन्नत हों ।
          
Jawaharlala Nehru

           क्या आपने या आपके बच्चों ने एक चिंता पत्थर या #शांति कंकड़ का इस्तेमाल किया है?  बच्चे (वयस्क) अपने🙂 दिमाग को कंकड़, ✌पत्थर या क्रिस्टल🙌 के लिए #पहुंचने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं जब वे चिंतित, चिंतित, तनावग्रस्त, क्रोधित या परेशान #महसूस कर रहे हों तो कंकड़ एक😜 #सकारात्मक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है;  एक बंद करने के #लिए, 🙃साँस लेने के लिए या एक निश्चित प्रतिज्ञान दोहराने के लिए एक अनुस्मारक जो मैं हमेशा अपनी जेब में रखता हूं।
                  मैं अपनी तर्जनी और अंगूठे के बीच #पत्थर को पकड़कर #मेरा 😙उपयोग करता हूं, फिर धीरे से अपने अंगूठे को पत्थर के पार आगे-पीछे कर रहा हूं।  🤟पत्थर एक लंगर के रूप में कार्य करता है, मुझे पल में वापस #लाता है और मुझे साँस✌ लेने के लिए याद दिलाता है।  🤑यह किसी भी चिंतित विचारों को रोकने में #मदद कर सकता है और तनाव को कम कर सकता है।
            #यह अपेक्षा कि🧐 सभी बच्चे स्वयं को प्राथमिक #विद्यालय या यहाँ तक कि मध्य विद्यालय से दिखाई दे रहे हैं, एक ऐसी संस्कृति का निर्माण कर रहा है जहाँ बहिर्मुखता और आत्मविश्वास को पुरस्कृत किया🤜 जाता है, 👌और #अंतर्मुखी, चिंतित या शर्मीले बच्चों की अनदेखी की जाती है।  यह हम सभी के लिए एक #समस्या है कि उनकी करुणा, अंतर्दृष्टि, ज्ञान और #🤝जुड़ने की क्षमता ऐसी चीजें हैं जिनसे दुनिया को और अधिक की जरूरत है।
                       मैंने #अपने आप को जगाया क्योंकि हमें गंदी कपड़ों की टोकरी😒 में एक अलार्म घड़ी नहीं मिली थी। #क्योंकि किसी ने भी मेरी वर्दी नहीं धोई है, मेरे बालों और दांतों को😒 अंधेरे में धोया है, क्योंकि रोशनी मेरे बच्चे 🤩की ₹बहन को भी तैयार नहीं हुई है  , क्योंकि मेरे मामा घर नहीं थे।  हम दोनों को😙 समय पर स्कूल जाना, हमें एक अच्छा नाश्ता खाने के लिए।  तब जब मुझे 😗क्लास #में टीचर मिल गया, क्योंकि मुझे कोई पेंसिल नहीं मिली थी।
Happy children's day

                           # बच्चों में यह बनने का अद्भुत अनुभव✌ होता है कि हम उन्हें बताते हैं कि वे क्या👇 हैं।  यदि #हमको कहते हैं कि वे✊ मजबूत हैं, तो वे मजबूत हो जाते हैं।  अगर# हम उन्हें कहें कि वे दयालु हैं, तो वे #दयालु बन जाते हैं।  अगर हम उन्हें बताएं कि वे सक्षम हैं, तो👇 वे सक्षम हैं।  #जीवन में बोलो वे एक दिन अपने स्वयं के जीवन से निपटने के लिए क्या होगा। 
                    😋   14 नवंबर 2019 के दिन बच्चों के लिए बहुत ही अच्छा खास होता है। इस दिन बाल दिवस मनाया जाता है और इस दिन🥰 हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस है। 😗इस को उनके जन्म दिवस के रूप में भी मनाया जाता है
                           👉और इस दिन हमारे देश के कई स्कूल में कार्यक्रम भी रखा जाता है। जिस तरह 🤠शिक्षक दिवस मनाया जाता है। उसी तरह बाल दिवस भी मनाया जाता है इस दिन शिक्षक अपने👌 शिष्यों को कुछ ना कुछ उपहार देते हैं और इस दिन उनके लिए बहुत ही अच्छा स्पेशल डे रहता है और इसे बहुत🧐 अच्छी तरीके से मनाते हैं। जिससे पूरे बच्चे प्रशन 🤜और शिक्षक भी प्रसन्न रहते हैं🤝 और उनसे उनकी अनुशासन का भी पर्माण होता है?  
               By celebrationishere

No comments:

Post a Comment