Saturday, 16 November 2019

TOPPER KAISE BANE। How to become a topper?


TOPPER KAISE BANE

Kaise bane



सुबह से शाम तक :

आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप सबसे पहले अपने अंदर की activities को देखें जो आपको दिन भर जो भी काम करते हैं उसमें हर समय involve रहती है। आप सबसे पहले उठकर धरती मां के चरण स्पर्श कीजिए उसके बाद अपने उठने का टाइम selecte कर लीजिए जितनी जल्दी उठेंगे वह उतना ही आपके लिए फायदेमंद होगा। इसी के साथ आप फ्रेश हो जाइए और आपको जो भी subject (learn करने वाले में से) Hard लगता है तो उसे याद करिए क्योंकि सुबह के समय आपका दिमाग बहुत ही तेज होता है तो आप सुबह के समय हार्ड वर्क कर सकते हैं। और आप सुबह ज्यादा से ज्यादा किताब पढ़े या फिर PT (Exercise) करें जिससे आपके दिमाग का स्ट्रेस कम होगा और दिमाग ज्यादा चलेगा। उसके बाद अपना दो घंटा पढ़ ली अब जो भी है ब्रेकफास्ट कर लेना है
BUT MAIN POINT OF VIEW आपका स्कूल कितने समय लगता है?


स्कूल का समय (07: 12 am):

यदि आपके स्कूल का समय सुबह 7:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक है तो आप सुबह थोड़ी जल्दी उठकर यानी 4:00 बजे उठकर थोड़ा mind stress करें फिर पढ़ने बैठ जाए जिससे आपका टाइम भी मैनेज हो जाएगा और 2 घंटे पढ़ने के बाद अपने स्कूल की तैयारी करें। और स्कूल से आ जाने के बाद 1 घंटे के अंदर फ्रेश हो जाए और खाना भर कर खाना ok ! उसके बाद अपने काम से लग जाना।इस समय आप अपना होमवर्क (गृह कार्य) कर सकते हैं। क्योंकि इस समय गांव शहर या अन्य स्थानों पर काफी हलचल व हल्ला होता रहता है। जिससे आपका दिमाग mind एकत्रित (cumulate) नहीं रहता है। इसीलिए आप इस समय अपना लिखने वाला काम अन्य कार्य कर सकते हैं।
 

स्कूल का समय (12:00 : 5:00)

यदि आपके स्कूल का समय दोपहर 12:00 बजे से लेकर 5:00 बजे तक है तो आपको सुबह सुबह ज्यादा जल्दी बाजी करने की नाटक नहीं रहेगी तो आप सुबह 4:30 बजे उठकर अपने मन को एकत्रित करते हुए अपने टॉपिक पर कुछ याद करने के लिए बैठ जा और 2 घंटे लगन से याद करो और उसके बाद ब्रेकफास्ट कर लीजिए। फिर अपना होमवर्क (गृह कार्य)करने में लग जाइए दो घंटा अपना काम करें फिर अपने स्कूल की तैयारी में जुट जाइए।


स्कूल में क्या करें?

जब आपके टीचर शिक्षक आप को पढ़ा रहे हो तो आप उनकी बातों पर ध्यान देते हुए उनकी बातों पर concentration करें। अगर आप उनकी बातें की पकड़ अच्छे से बना लेते हैं तो आपको अपने question ( प्रश्न )का उत्तर( Answer) की 50 % तैयारी हो जाती है। जिससे आपको बाद में किसी प्रश्न का उत्तर याद करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और आप उससे अपनी कक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। और आपको इस स्कूल में मिलते हैं 5 घंटे जिसमें आपको 6 से 8 period लगते हैं आपको मैथ्स को अच्छे से समझना है और हर सब्जेक्ट को ध्यान से समझ कर उसका उल्लेख कार्य करें और अपने टॉपिक के ऊपर अपने मित्रों के साथ उसका चिंतन करें जिससे आपका और आपके फ्रेंड्स दोनों का ही कांसेप्ट क्लियर होगा और ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश कर ही कि आप जो आपके शिक्षक पढ़ा रहे हैं उस को समझो जिससे आपका समय बच सकेगा।

सायंकाल

आप सभी लोग स्कूल से आने के बाद 5:00 से 6:00 बजे तक खेलने जावे जिससे आपका मानसिकशारीरिक विकास होगा और आपके दिमाग का तनाव भी खत्म होगा जिससे आप अपने आप को बहुत ही अच्छा freely महसूस करेंगे । और अपने आप को स्वस्थ ।फिर आपको ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना है। अगर टॉपर बनना है तो आप फिर 7:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक आप अपने काम पर गिर जाए या तो अपने स्कूल का कार्य करिए यह अन्य वह कार्य जो आपको टॉपर बनने के लिए अत्यंत आवश्यक है। कुछ लोग कोचिंग भी लगाते हैं। अपने some विषयों में तो आप कोचिंग भी कर सकते हैं। जिससे आप अधिक अभ्यास हो पाएगा और आप बहुत ही काबिल बनते जाओगे।
Focus 🔛

अत्यंत आवश्यक टॉपर बनने के लिए।

आप अपना ज्यादा समय व्यर्थ ना करें यह 21वीं सदी है Boos समय कम है और प्राप्त ज्यादा करना है तो आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई में दें और लगन से पढ़े दिखावा करने से कोई मतलब नहीं है जो करना है वह करके दिखा दो और ज्यादा बकवास चीजों पर ध्यान ना दें। क्योंकि जो चीज हमें अच्छी लगती है वह हमारे काम की नहीं होती और जो बेकार लगती है वह हमेशा काम में आती है।
             तो बनना है टॉपर तो बन जाओ।
टॉपर बन जाए मैंने इस लेख में टाइम टेबल भी बना दिया हूं। जिसे आप फॉलो कर सकते हैं और उसकी मदद से पढ़ने में हेल्प भी ले सकते हैं।

                   By Celebrationishere

No comments:

Post a Comment