Friday, 6 December 2019

Best information about Vijay rupani। full biography of Vijay rupani


श्री विजय रूपानी


माननीय श्री विजय रूपानी जी गुजरात के 16 सीएम है जो कि भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुक रखते हैं। बीजेपी के लिए गुजरात में विजय रूपानी सबसे अच्छे और प्रमुख चेहरे साबित हो गए यह नाम गुजरात की सिहासत वह नाम है जो पहली बार विधायक बने और सीएम की कुर्सी तक का सफर तय कर लिया रूपानी एक ऐसा नाम जिनकी शासनकाल में पार्टी  विधानसभा चुनाव में जीत गई और अभी तक इनका शासनकाल बहुत अच्छा चल रहा है।
Vijay Rupani ,CM of Gujarat
Vijay rupani


विजय रूपानी का राजनीति में प्रवेश।

रूपानी ने छात्र नेता के रूप में राजनीति में एंट्री की थी उन्होंने छात्र नेता के रूप में एबीवीपी के साथ अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था। छात्र राजनीति के साथ-साथ वह r.s.s. से भी जुड़े रहे 1971 में उन्होंने जनसंघ का दामन थामा 1976 में इमरजेंसी के दौरान रूपानी भुज और भावनगर की जेल में बंद थे। इसके बाद वह 1978 से 1981 के बीच संघ प्रचारक रहे और उनकी राजनीतिक की और रूचि और बढ़ने लगी और वह उन्होंने अपने विधायक के लिए खड़े होने का कदम उठाया और वह अपने इस पद पर रहने के काबिल और कामयाब हुए।
Banao tik tok video vo camera jaise

क्या हुआ था कि रूपानी सिहासत को अलविदा करना चाहते थे?

यह अलग बात है कि विजय रूपानी एक समय अपने राजनीतिक सियासत को अलविदा करना चाहते थे। क्योंकि उनके जीवन में ऐसी बाध्यता या एक ऐसी कठिनाई आ गई थी जो उनके राजनीतिक में आगे बढ़ने से रोक रही थी और उन्होंने इस कठिनाई के मोड़ पर रुके नहीं और एक समय उन्होंने ऐसा दावा किया था कि राजनीतिक सियासत को छोड़ देंगे पर ऐसा कुछ नहीं हुआ और उन्होंने कठिनाइयों का सामना अच्छे से किया और अपने राजनीतिक सफर की ओर आगे बढ़े।
Gujarat ka mukhymantri kaun hai
CM of Gujarat

विजय रूपानी की जीवनी

जन्म - 2 अगस्त 1956 यांगून म्यांमार (बर्मा)
पूरा नाम- विजय रमणिकलाल रूपानी
दल -भारतीय जनता पार्टी (BJP)
पत्नी- अंजलि रूपानी
धर्म- हिंदू
शिक्षा -सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी
माता -मायाबेन रूपानी
पिता -रमणिकलाल रूपानी
घर - राजकोट
उम्र - {as in 2020} =  63 year


विजय रूपानी कैसे बने गुजरात के खास नेता?

विजय रूपानी बीजेपी के लिए गुजरात में बहुत ही खास बन चुके हैं और इसके पीछे की कहानी में उनकी ईमानदारी और कर्मठता है और राजनीतिक लगन है। विजय रूपानी ने खुद को संघ से लेकर पार्टी तक खुद को मजबूत कर लिया है वो मोदी के भी इतने ही करीब है जो जितने कि अमित शाह के साथ ही साथ संघ में भी वह काफी मजबूत माने जाते हैं। विजय रूपानी छात्र जीवन में ही राजनीतिक से जुड़ गए थे रूपानी law भी कर रहे थे और व्यापार भी और पढ़ाई के खत्म होने के साथ ही वो राजनीतिक में कूद गए।

छात्र जीवन में दिया था पिता का साथ।

विजय रूपानी ने छात्र जीवन में ही राजनीतिक में एंट्री कर दी थी। मगर उनके पिता का व्यापार का धंधा था और विजय रूपानी अपने पिता के साथ मिलकर व्यापार भी कर करते थे तब उन्हें पढ़ाई भी करनी पड़ती थी और टाइम उनके छात्र जीवन का ही था उनका राजनीतिक में तो इंटरेस्ट था ही मगर अपने पिता के साथ काम भी तो करना पड़ता था और कुछ दिनों तक काम और पढ़ाई खत्म होने के बाद राजनीतिक में ज्यादा ध्यान देने लगे।

राजनीति में मिली सफलता।

Gujarat, Indian, chief minister, chief minister of Gujarat ,PicsArt
Vijay rupani

जनसंघ के टूटने के बाद बीजेपी बनी और विजय रूपानी भारतीय जनता पार्टी से जुड़ गए इमरजेंसी के दौरान रो पानी को 11 महीने के लिए जेल भी जाना पड़ा था कहते हैं कि वो गुजरात बीजेपी के लिए इकलौते ऐसे नेता है जो इमरजेंसी के समय जेल में भी गए थे रूपानी के असल राजनीतिक राजकोट से तब शुरू हुई जब 1987 में नगर निगम का चुनाव होना था इलेक्शन में रूपानी को जीत मिली विजय रथ पर सवार विजय रूपानी के सर पर राजकोट नगर निगम के अध्यक्ष का ताज भी सज गया। इसी के साथ रूपानी का कद और सियासी ताकत दोनों मजबूत होने लगी।साल 1998 में वह बीजेपी के लिए महासचिव बने साल 2006 में राज्यसभा के सदस्य बना लिए गए और मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहले वह आनंदीबेन पटेल के कैबिनेट मंत्री बने फिर गुजरात के मुख्यमंत्री बने और मुख्यमंत्री पद पर अच्छा काम कर रहे विजय रूपानी।

विजय रूपानी के जीवन में आया था दुख।

रुपानी जी के जीवन में उस समय बहुत ही दुख का सामना करना पड़ा था जिस समय को पार्टी में अच्छे संघर्षशील नेता बन ही रहे थे कि उनके इकलौते बेटे की मृत्यु हो गई और इसके कारण उन्हें बहुत ही बड़ा सदमा भी पहुंचा था जिसके कारण व राजनीतिक छोड़ना चाहते थे पर उनके साथियों ने उनका मनोबल बनाए रखा और उन्हें सत्ता से बाहर जाने नहीं दिया। बहुत ही दुखद घटना घटी।

गुजरात में हो रहा विकास।

गुजरात के मुख्यमंत्री माननीय श्री विजय रूपानी बीजेपी की बड़ी पसंद गुजरात में बहुत अच्छा काम कर रहे और वहां की जनता इनके काम से बहुत ही खुश है और यह अपने गुजरात के विकास व अन्य कार्यों में भी गुजरात को आगे ले जाते जा रहे हैं। प्रदेश में ऐसे नेता की जरूरत है जो अपने प्रदेश के बारे में अधिक से अधिक सूची और अपने प्रदेश को आगे से आगे बढ़ाने की मानसिकता रखें।

विजय रूपानी सीएम, गुजरात



Social media

विजय रूपानी जी जनता जनार्दन से जुड़े रहने के लिए यह बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी यूज करते हैं। और यह सोशल मीडिया के द्वारा लोगों से जुड़े रहते हैं और उनसे बातचीत करते रहते हैं।
इनकी एक वेबसाइट भी है www.vijayrupani.in
यह फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, और इत्यादि भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स करते हैं।

people also ask :-

What is full name of Vijay rupani ?
His full name is Vijay Ramniklal rupani .

Who is the father of Vijay rupani ?
His father's name is Ramniklal rupani.

How old is Vijay rupani ?
His age is 63 years.

Where was Vijay rupani born?
He was born in  Yangon,myanmar(Burma)

Which party Vijay rupani belongs to?
He is a politician of the Bhartiya janta Party of India.

Who is current CM of Gujarat?
At this time, Vijay rupani is the Chief 
Minister of Gujarat, which is dependent on the Bhartiya janta party.

Which govt is in Gujarat?
There is an Bhartiya janta party (BJP)in Gujarat.

Which party government is in Gujarat?
There is an Bhartiya janta party (BJP)in Gujarat.

No comments:

Post a Comment